प्रधानमंत्री मोदी ने 32,000 पीएमAY-जी लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र वर्चुअली जारी किए

संपादकीय और राय

9/15/2024

प्रधानमंत्री मोदी ने 32,000 पीएमAY-जी लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र वर्चुअली जारी किए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार, 15 सितंबर 2024 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (PMAY-G) के तहत 32,000 लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र वितरित किए। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने इन मकानों के निर्माण के लिए ₹32 करोड़ की पहली किस्त भी जारी की।

PMAY-G योजना का उद्देश्य
प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण का उद्देश्य देश के ग्रामीण क्षेत्रों में बेघर और कमजोर वर्गों के परिवारों को पक्का मकान उपलब्ध कराना है। इस योजना के तहत लाभार्थियों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है ताकि वे अपने खुद के घर का निर्माण कर सकें।

योजना का महत्व
यह योजना ग्रामीण भारत के गरीबों के जीवन स्तर में सुधार लाने के उद्देश्य से शुरू की गई है। स्वीकृति पत्र मिलने के बाद, लाभार्थियों को अपनी आवासीय समस्याओं के समाधान की दिशा में एक बड़ा कदम मिलता है, जिससे वे अपना खुद का पक्का मकान बना सकें।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सरकार की प्राथमिकता है कि प्रत्येक नागरिक को सिर छुपाने के लिए एक पक्का मकान मिले, और इसी दिशा में यह कदम महत्वपूर्ण है।

समारोह के मुख्य बिंदु

  • 32,000 लाभार्थियों को वर्चुअली स्वीकृति पत्र प्रदान किए गए।

  • मकान निर्माण के लिए ₹32 करोड़ की पहली किस्त जारी की गई।

यह कार्यक्रम प्रधानमंत्री के उस सपने को साकार करने की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम है, जिसमें 2024 तक हर व्यक्ति के पास अपना पक्का घर हो।

Related Stories